शेयर मंथन में खोजें

मुनाफे में गिरावट के बावजूद अशोक लेलैंड पर नोमुरा बुलिश, शेयर ने छुआ रिकॉर्ड स्तर

कमर्शियल गाड़ियों का उत्पादन करने वाली अशोक लेलैंड ने वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। कंपनी ने 25 जुलाई को नतीजे जारी किए हैं। कंपनी के मुनाफे में 7% की गिरावट देखने को मिली है।

 मुनाफा 576 करोड़ रुपये से गिरकर 526 करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया है। वहीं आय में 5% की बढ़त देखने को मिली है। आय 8189 करोड़ रुपये से बढ़कर 8599 करोड़ रुपये हो गया है। कामकाजी मुनाफे में 11% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। कामकाजी मुनाफा 820 करोड़ रुपये से बढ़कर 911.3 करोड़ रुपये रहा है। मार्जिन 10% से बढ़कर 10.6% के स्तर पर आ गया है। Q1FY25 में कंपनी ने रिकॉर्ड आय दर्ज की है। नतीजों के बाद मैनेजमेंट ने मजबूत गाइडेंस दी। Q1FY25 में वॉल्यूम FY19 के बाद ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। लोकसभा चुनाव के बावजूद रिकॉर्ड CV वॉल्यूम दर्ज की गई है। Q1 में कंपनी ने 43,893 कमर्शियल गाड़ियों की बिक्री की, वहीं निर्यात भी 5% से बढ़ा है। आपको बता दें कि CV सेगमेंट में कंपनी का मार्केट शेयर 30.7% है। पहली तिमाही में मार्जिन पर दबाव दिखा लेकिन मध्यम टर्म में कंपनी ने मिड टिन (mid teen) मार्जिन का लक्ष्य रखा है। आने वाले 2 महीने में कंपनी बिजली से चलने वाली गाड़ी को बाजार में उतारेगी। लागत में बचत को लेकर उठाए गए कदमों से मुनाफे में बढ़त का अनुमान है। नोमुरा के कंपनी के पीछे बुलिश होने की वजह नतीजों के बाद मैनेजमेंट की ओर से दिया गया गाइडेंस रहा। कंपनी के मुताबिक सभी कारोबारी इकाई में आगे भी मजबूत मांग बनी रहने की उम्मीद है। इसमें पावर सॉल्यूशंस सेगमेंट की हिस्सेदारी सबसे अधिक है। इसके अलावा आफ्टरमार्केट, डिफेंस और अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी अच्छा प्रदर्शन रहा है। नोमुरा ने खरीदारी की राय के साथ 247 रुपये का लक्ष्य दिया है। शुक्रवार को शेयर करीब 7% चढ़ कर 248.20 रुपये प्रति शेयर के रिकॉर्ड स्तर को छुआ।

(शेयर मंथन, 28 जुलाई 2024)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"