शेयर मंथन में खोजें

बलेनो के नए मॉडल की बुकिंग शुरू,11000 रुपए की शुरुआती रकम के साथ बुकिंग संभव

मारुति सुजुकी ने अपने बलेनो (Baleno) के नए मॉडल की बुकिंग शुरू कर दी है।

ग्राहक इस नए बलेनो की बुकिंग 11000 रुपए की शुरुआती रकम के साथ कर सकते हैं। कंपनी की इसी महीने प्रीमियम हैचबैक नए बलेनो को बाजार में उतारने की योजना है। कंपनी की इस नए बलेनो के जरिए प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में अपनी स्थिति मजबूत करने का लक्ष्य है। फिलहाल यह कुल घरेलू यात्री वाहन बिक्री का करीब 23 फीसदी है। बलेनो के इस नए मॉडल की टक्कर हुंडई आई20, टाटा मोटर्स की अल्ट्रोज और फॉक्सवैगन की पोलो से होगी।
यह नया मॉडल कई उन्नत सुविधाओं से लैस है। कंपनी के मार्केटिंग एंड सेल्स के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (सीनियर एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर) शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक, " पहले इस कार में कम सुविधाओं के कारण आलोचनाएं सुनने को मिलती थी, लेकिन इस नए बलेनो में सुविधाओं पर खास ध्यान दिया गया है। हमने इस सेगमेंट में दी जाने वाली सुविधाओं से बेहतर देने का प्रयास किया है।"
शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक, यह नया मॉडल आधुनिक प्लैटफॉर्म के साथ बाजार में आ रही है। नए पेट्रोल इंजन में एक्सटीरियर और इंटीरियर में भी काफी काम किया गया है। नई सुविधाओं से कार की ईंधन क्षमता 22 किलोमीटर से अधिक तक की है। शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक, कंपनी की कुल हैचबैक सेगमेंट में 60 फीसदी से अधिक बाजार हिस्सेदारी है और इस नए मॉडल से कंपनी की स्थिति और मजबूत करने में मदद मिलेगी।
पिछले वित्त वर्ष में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में 6.57 लाख इकाई गाड़ियां बेची थी और मौजूदा वित्त वर्ष में अभी तक 5 लाख यूनिट गाड़ियां बिक चुकी है।इस मॉडल की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि घरेलू बाजार में सबसे कम महीनों में 10 लाख इकाई का आंकड़ा पार कर गई।
सबसे पहले इस मॉडल को अक्टूबर को 2015 में बाजार में उतारा गया था और 10 लाख इकाई का आंकड़ा केवल 72 महीने यानी नवंबर 2021 में ही पार कर गया था। किसी चार पहिए ब्रांड द्वारा देश में सबसे कम समय में यह मुकाम हासिल किया गया है। मारुति सुजुकी इसे अपने प्रीमियम सेल्स नेटवर्क नेक्सा (Nexa) के जरिए कर रही है। (शेयर मंथन, 07 फरवरी 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"