शेयर मंथन में खोजें

शेयर बाजार उतार-चढ़ाव की ओर - क्या तैयार है आपकी रणनीति?

राजीव रंजन झा

यह देखना दिलचस्प है कि किस तरह रातों-रात बाजार का मन बदलता है।

गुरुवार को सारे विश्लेषक बाजार को अगले दिन नीचे देख रहे थे। शुक्रवार को ज्यादातर लोग अगला दिन तेज मान रहे थे! हो सकता है कि सोमवार की सुबह बाजार खुलने तक तस्वीर कुछ और नजर आये। यह बाजार में असमंजस और दिशा-भ्रम का साफ संकेत है और बता रहा है कि बाजार बड़ी हलचलों के लिए तैयार हो रहा है। शेयर बाजार की भीड़ किसी भी दिशा में जाने की मानसिकता में आ रही है। ऐसे में भगदड़ किस ओर मचेगी, यह अंदाजा लगाना जरा मुश्किल हो जाता है।
इस महीने ज्यादातर समय निफ्टी 5000-5100 के दायरे में सिमटता नजर आया है। अब किसी भी समय यह दायरा टूटेगा और बाजार को एक दिशा पकड़नी होगी। लोग दोनों ही दिशाओं को लेकर डर रहे हैं। खरीद नहीं पा रहे, क्योंकि नीचे 4700-4500-4200 के डरावने सपने आते हैं। बेच नहीं पा रहे, क्योंकि मौजूदा दायरा ऊपर की ओर टूटने पर 5300-5500 अगले स्वाभाविक लक्ष्य बन जायेंगे।
तो अभी क्या करें? जो निवेशक हैं, चाहे मध्यम अवधि के हों या लंबी अवधि के, वे तो कुछ निश्चिंत होकर बाजार में नियमित खरीदारी कर सकते हैं – किसी नियमित निवेश योजना (एसआईपी) की तरह। हर महीने निवेश करते रहें, तलहटी पकड़ने के इंतजार में न बैठे रहें। बेशक हाथ में हमेशा कुछ अतिरिक्त नकदी रखें, जिससे किसी उतार-चढ़ाव में बड़े सस्ते भाव मिल रहे हों तो आप मौका एकदम चूक न जायें। कई बार निवेशकों के मन में यह सवाल आता है कि अगर अभी मुनाफा मिल रहा है और आगे नीचे के भाव मिलने की संभावना है तो क्यों न अभी बेच कर नीचे फिर से खरीदा जाये। यह सोचना दुरुस्त है, लेकिन ऐसा करते ही आप निवेशक से कारोबारी बन जाते हैं। कारोबारी बनने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन फिर रणनीति उसी हिसाब बनती है, तैयारी उसी हिसाब से होती है।
कारोबारियों के लिए इस समय दुविधा की स्थिति तो है, लेकिन जोखिम उठा सकने वालों के लिए दोहरे मौके भी हैं। इन स्तरों से हो सकता है कि आपको ऊपर के लक्ष्य भी मिलें और नीचे के भी। अगले 4-6 हफ्तों में संभव है कि निफ्टी 5500 भी छू ले और 4500 भी। आपकी चुस्ती तय करेगी कि दोनों हाथों में लड्डू आते हैं या आप दोनों तरफ से पिटते हैं! (शेयर मंथन, 23 नवंबर 2009)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"