शेयर मंथन में खोजें

लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों का प्रीमियम जून में रिकॉर्ड 14.8% से बढ़ा

जून महीने में लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के प्रीमियम में रिकॉर्ड 14.8% की वृद्धि दर्ज हुई है। जून महीने में प्रीमियम कलेक्शन 42,434 करोड़ रुपये रहा है। लाइफ इंश्योरेंस की नामी कंपनियां जैसे एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life) और आईसीआईसीआई (ICICI Prudential Life) प्रूडेंशियल लाइफ की हिस्सेदारी काफी ज्यादा है।

 इन कंपनियों के प्रीमियम के अलावा एपीई यानी एनुअलाइज्ड प्रीमियम इक्विवैलेंट (APE) के आंकड़े शामिल हैं। HDFC Life का जून के महीने में प्रीमियम और एपीई दोनों मोर्चे पर बढ़िया प्रदर्शन रहा है। कंपनी के जून प्रीमियम में 8% की वृद्धि हुई है जबकि एपीई में 27% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं रिटेल एपीई में 34% की वृद्धि दर्ज हुई है। मजबूत बेस के कारण ICICI Prudential Life का भी अच्छा प्रदर्शन रहा है। कंपनी के जून प्रीमियम में 14% की वृद्धि हुई है। जबकि पहली तिमाही में प्रीमियम 24% बढ़ा है। वहीं कुल एपीई में 13% की बढ़ोतरी हुई है जबकि रिटेल एपीई 28% बढ़ा है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के जून प्रीमियम में 6% की कमी देखने को मिली है जबकि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम 12% बढ़ा है। वहीं कंपनी का कुल एपीई 18% जबकि रिटेल एपीई 22% से बढ़ा है। एसबीआई (SBI Life Insurance) के जून प्रीमियम में -13% के कमजोर बेस के बावजूद 22% की बढ़ोतरी हुई है। पहली तिमाही में प्रीमियम 13% बढ़ा है। वहीं कुल एपीई 17% और रिटेल एपीई 18% बढ़ा है। लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एलआईसी के जून प्रीमियम में 14% की बढ़ोतरी हुई है वहीं पहली तिमाही में प्रीमियम 28% बढ़ा है। कंपनी का कुल एपीई 21% बढ़ा है जबकि रिटेल एपीई 13% से बढ़ा है।

(शेयर मंथन, 9 जुलाई 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"