शेयर मंथन में खोजें

अरविंदो फार्मा के संयुक्त उपक्रम को वैक्सीन के लिए मंजूरी

अरविंदो फार्मा ने मंगलवार को जानकारी दी है कि उसके संयुक्त उपक्रम टरजिन बायोटेक (Tergene Biotech) को सीडीएससीओ (CDSCO) के सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी यानी एसईसी (SEC) से सिफारिश मिली है।

सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की दिसंबर 21 को हुई बैठक में सिफारिश को मंजूरी दी गई जिसमें टरजिन बायोटेक (Tergene Biotech) को 15 वैलेंट न्यूमोकोकल पोलीसैकेराइड कंजुगेट वैक्सीन को (Pneumococcal Polysaccharide conjugate vaccine) मंजूरी मिली है। यह मंजूरी टरजिन बायोटेक को वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग और बिक्री के लिए मिली है। यह वैक्सीन तीन डोज में उपलब्ध होगा। यह वैक्सीन 6, 10 और 14 हफ्ते के बच्चों को दिया जाता है। पीसीवी 15 (PCV15) वैक्सीन टरजिन बायोटेक द्वारा विकसित किया गया है। इस वैक्सीन का उत्पादन औरो वैक्सीन प्राइवेट लिमिटेड इकाई में किया जाता है। आपको बता दें कि यह अरविंदो फार्मा की सब्सिडियरी है जो वैक्सीन के विकास और उत्पादन के लिए काम करती है। 

अरविंदो फार्मा के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के नित्यानंद रेड्डी ने कहा कि सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश ट्रायल से जुड़े आंकड़ों के आधार पर किया गया है। 1130 बच्चों पर उनसे जुड़े सुरक्षा,सहन करने की शक्ति और प्रतिरोधक क्षमता को लेकर ट्रायल किया गया था। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश के बाद कंपनी डीसीजीआई (DCGI) से इसकी औपचारिक मंजूरी आने वाले हफ्तों में मिलने की उम्मीद है। कंपनी के मुताबिक पीसीवी 15 (PCV15) के जरिए नवजात शिशुओं को न्यूमोनिया से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है। आगे आने वाले समय में विश्व स्वास्थ्य संगठन के बाजार के लिए भी वैक्सीन विकसित करेगी। कंपनी का शेयर बीएसई (BSE) पर 1.20% चढ़ कर 442.50 प्रति शेयर पर बंद हुआ।

(शेयर मंथन 27 दिसंबर, 2022)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"