शेयर मंथन में खोजें

यूनो मिंडा का कारोबार विस्तार पर 610 करोड़ रुपये निवेश की योजना

ऑटो एंसिलियरी (कंपोनेंट) का कारोबार करने वाली कंपनी यूनो मिंडा (uno minda) की बड़े स्तर पर कारोबार विस्तार की योजना है। कंपनी की नई इकाई लगाने पर करीब 610 करोड़ रुपये के निवेश की योजना है। कंपनी यह विस्तार भारत सहित इंडोनेशिया में करने की योजना बना रही है।

 एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी इंडोनेशिया में नई इकाई लगाने जा रही है। साथ ही घरेलू स्तर पर भी क्षमता विस्तार करने की योजना है। कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी पीटी मिंडा एशियन ऑटोमोटिव यानी पीटीएमए (PTMA) ने अतिरिक्त ऑर्डर्स हासिल किया है। इसमें पैसेंजर कार के लिए ओईएम (OEM) से लॉन्ग टेल लैंप्स का ऑर्डर शामिल है। यह ऑर्डर इंडोनेशिया के ओईएम से मिला है। बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इंडोनेशिया में मैन्युफैक्चरिंग इकाई लगाएगी। इस इकाई के वित्त वर्ष 2026 की चौथी तिमाही तक शुरू होने की उम्मीद है। नई इकाई के शुरू होने से कंपनी के उत्पाद को डायवर्सिफाई करने में मदद मिलेगी। साथ ही पैसेंजर कार कंपोनेंट के क्षेत्र में बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।

कंपनी के मुताबिक नई इकाई के शुरू होने के बाद मौजूदा इकाई को भी वहीं पर शिफ्ट किया जाएगा। इस नए इकाई पर 210 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इंडोनेशिया के बाजार में कंपनी की मौजूदगी 2005 से है जब यहां पर पहली इकाई लगाई गई थी। फिलहाल पीटीएमए बड़े दोपहिए ओईएम को कंपोनेंट और सिस्टम की आपूर्ति करती है। घरेलू क्षमता में भी विस्तार की जा रही है। कंपनी की सब्सिडियरी ने हाल ही में हरियाणा के गुरुग्राम में एक नई इकाई लगाई है। यहां पर ऑटोमोटिव स्विचेज का उत्पादन किया जाएगा। इस इकाई के दूसरे चरण में 120 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इस इकाई के वित्त वर्ष 2027 की तीसरी तिमाही तक शुरू होने की उम्मीद है। यूनो मिंडा का शेयर 2.67% चढ़ कर 1058.10 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। 

(शेयर मंथन, 19 सितंबर 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"