शेयर मंथन में खोजें

संयुक्त उपक्रम के गठन के लिए कोल इंडिया और RRVUNL के बीच करार

कोयला उत्पादन करने वाली सरकारी कंपनी कोल इंडिया और राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (RRVUNL) ने जेवीए यानी ज्वाइंट वेंचर एग्रीमेंट (संयुक्त उपक्रम) के गठन का ऐलान किया है।

दोनों कंपनियों ने यह करार थर्मल और रिन्युएबल एनर्जी प्रोजेक्ट्स के लिए किया है। इस संयुक्त उपक्रम के तहत 2x800 मेगा वाट ब्राउनफील्ड थर्मल पावर प्रोजेक्ट लगाना है। यह प्रोजेक्ट RRVUNL के मौजूदा कालिसिंध थर्मल पावर प्रोजेक्ट के करीब है। इस समझौते के तहत दूसरे थर्मल पावर प्रोजेक्ट्स भी एक्सप्लोर करने की भी मंजूरी मिली है। इसमें रिन्युएबल एनर्जी जनरेशन का ऑब्लिगेशन शामिल है। जेवीए के तहत कोल इंडिया की हिस्सेदारी 74 फीसदी होगी वहीं RRVUNL की हिस्सेदारी 26 फीसदी होगी। 23 सितंबर को एक्सचेंज को दी गई जानकारी के मुताबिक 2x800 मेगा वाट ब्राउनफील्ड थर्मल पावर प्रोजेक्ट्स RRVUNL के मौजूदा कालिसिंध थर्मल पावर स्टेशन स्थापित करना है। इस ज्वाइंट वेंचर कंपनी का गठन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तौर पर किया गया है। इसके लिए शुरुआती पेडअप शेयर कैपिटल 10 लाख रुपये रखी गई है। साथ ही अथॉराइज्ड कैपिटल 10 करोड़ रुपये रखी गई है। रजिस्टर्ड कंपनी का ऑफिस जयपुर में होगा। दोनों कंपनियों के पास कंपनी के बोर्ड में निदेशक नॉमिनेट करने का अधिकार होगा। इस जेवी में कोल इंडिया के 4 जबकि RRVUNL के दो निदेशक होंगे।
कोल इंडिया का शेयर 0.74% गिर कर 504.30 प्रति शेयर पर बंद हुआ।

(शेयर मंथन, 24 सितंबर 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"