शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रक्षा अधिग्रहण परिषद से 10 खरीद प्रस्तावों को मंजूरी

डीएसी यानी डिफेंस एक्विजिशन काउंसिल (रक्षा अधिग्रहण परिषद) की कल हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। डीएसी की बैठक में 10 रक्षा खरीद प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। इस बैठक में 1.45 लाख करोड़ रुपये के 10 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है।

 खास बात यह है कि इस खरीद में 99% स्वदेशी कंटेंट शामिल होंगे। डीएसी बैठक में जिन प्रस्तावों को मंजूरी मिली है उसमें भारतीय सेना और इंडियन कोस्ट गार्ड के लिए उपकरण खरीद को मंजूरी दी गई है। भारतीय तट रक्षक के लिए पेट्रोल वेसल, डॉर्नियर-228 एयरक्राफ्ट के खरीद को मंजूरी भी डीएसी से मिली है। यही नहीं सेना के टैंक फ्लीट को आधुनिक बनाने के लिए भी FRCV की खरीद को मंजूरी दी गई है। आपको बता दें कि एफआरसीवी यानी फ्यूचर रेडी कॉम्बैट व्हीकल (Future Ready Combat Vehicles) है। इसके अलावा एयर डिफेंस फायर कंट्रोल रडार को भी डीएसी की बैठक में मंजरी दी गई है। आपको बता दें कि भारत में हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड Dornier 228 एयरक्राफ्ट का उत्पादन करता है। इसके अलावा फ्यूचर रेडी कॉम्बैट व्हीकल का निर्माण करती है। जहां तक इन सरकारी रक्षा कंपनियों के ऑर्डरबुक का सवाल है तो एचएएल की ऑर्डरबुक 1.20 लाख करोड़ रुपये, मझगांव डॉक की ऑर्डरबुक 40,400 करोड़ रुपये, जीआरएसई 25,231 करोड़ रुपये है। वहीं कोचीन शिपयार्ड की ऑर्डरबुक 22,500 करोड़ रुपये, भारत डायनामिक्स 19,434 करोड़ रुपये और भारत फोर्ज की ऑर्डरबुक 5400 करोड़ रुपये है।

(शेयर मंथन, 04 सितंबर 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"