शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

नेक्स्ट जेनरेशन आर्टिलरी के लिए भारत फोर्ज की सब्सिडियरी का अमेरिकी कंपनी के साथ करार

रक्षा क्षेत्र में भारत फोर्ज की सब्सिडियरी ने एक बड़ा करार किया है। कंपनी की सब्सिडियरी कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स ने अमेरिका की बड़ी डिफेंस कंपनी के साथ करार किया है। आपको बता दें कि कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स भारत फोर्ज की 100 फीसदी मालिकाना हक वाली कंपनी है।

 कंपनी की कई पक्षों के साथ समझौता करने की योजना है जिसमें मुख्य रुप से अमेरिका की नामी कंपनी एएम जनरल ऐंड मैंडस ग्रुप एलएलसी (AM General and Mandus Group LLC) शामिल है। इस करार के जरिए नेक्स्ट जेनरेशन आर्टिलरी गन प्लैटफॉर्म के कोडेवलपमेंट के साथ कोप्रोडक्शन के लिए संभावनाएं तलाशी जाएगी। यह करार नेक्स्ट जेनरेशन आर्टिलरी के लिए किया गया है। नेक्स्ट जेनरेशन आर्टिलरी प्लैटफॉर्म की कई खासियत हैं जिसमें डिसरप्टिव टेक्नोलॉजी, रिस्पॉन्सिव और ट्रांसपोर्टेबिलिटी की सुविधा है। इससे क्रू के सदस्यों की संख्या बढ़ाने में मददगार साबित होती है। इससे लॉजिस्टिक जरुरतों को कम किया जा सकता है। इस करार के तहत आधुनिक सेना की जरूरतों को पूरा करना मकसद है। यह वैश्विक स्तर पर विकसित हो रहे युद्ध की स्थिति को देखते हुए किया जा रहा है। इसके तहत 105 mm और 155 mm नेक्स्ट जेनरेशन आर्टिलरी प्लैटफॉर्म को विकसित करना है। 

बाबा कल्याणी के मुताबिक भारत फोर्ज तेजी से वैश्विक बाजार के लिए एडवांस्ड आर्टिलरी प्लैटफॉर्म को विकसित करने के साथ उत्पादक के तौर पर ऊभर रहा है। कंपनी का शेयर 2.68 फीसदी गिर कर 1489.25 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

 (शेयर मंथन, 03 अक्टूबर 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"