FMCG यानी एफएमसीजी की दिग्गज कंपनी गोदरेज कंज्यूमर ने चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। कंपनी मुनाफे से घाटे में आई है। कंपनी को 452 करोड़ रुपये मुनाफे के मुकाबले 1893 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।
वहीं अगर प्रॉफिट बिफोर टैक्स यानी पीबीटी (PBT) के आधार पर देखें तो मुनाफे में 20% की बढ़ोतरी देखने को मिली है। कंसोलिडेटेड आधार पर मुनाफा 578 करोड़ रुपये से बढ़कर 691 करोड़ रुपये हो गया है, वहीं कंपनी की आय में 6% की वृद्धि देखी गई है। आय 3200 करोड़ रुपये से बढ़कर 3386 करोड़ रुपये हो गई है। कंपनी के कामकाजी मुनाफे में 18% की बढ़ोतरी हुई है। कामकाजी मुनाफा 642 करोड़ रुपये से बढ़कर 756 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं कंपनी का ग्रॉस मार्जिन 53% से बढ़कर 56% हो गया है। जबकि मार्जिन 20.1% से बढ़कर 22.3% के स्तर पर पहुंच गया है। कंपनी को गोदरेज ईस्ट-अफ्रीका होल्डिंग्स लिमिटेड में निवेश की बिक्री से घाटा 2375 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। कंसोलिडेटेड आधार पर कंपनी के ऑर्गेनिक वॉल्यूम में 9% की बढ़ोतरी रही वहीं कुल वॉल्यूम में 12% की वृद्धि दर्ज हुई है। भारतीय कारोबार में ऑर्गेनिक वॉल्यूम 7% रहा जबकि इंडोनेशिया में यह 12% दर्ज हुआ है। कॉन्सटेंट करेंसी आधार पर ग्रोथ 30% रही है। होम केयर सेगमेंट की वृद्धि 6%, पर्सनल केयर 4% और पार्क एवेन्यू और कामसूत्र की बिक्री भी अच्छी रही है। गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का शेयर 5.78% चढ़ कर 1322.35 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।
(शेयर मंथन, 7 मई 2024)
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