एफएमसीजी की दिग्गज कंपनी एचयूएल (HUL) ने वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। एचयूएल के मुनाफे में 3% की बढ़त देखने को मिली है। मुनाफा 2472 करोड़ रुपये से बढ़कर 2538 करोड़ रुपये हो गया है।
वहीं आय में 1% की मामूली बढ़त देखने को मिली है। आय 15,148 करोड़ रुपये से बढ़कर 15,339 करोड़ करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी के कामकाजी मुनाफे में 2% की वृद्धि देखी गई है। कामकाजी मुनाफा 3521 करोड़ रुपये से बढ़कर 3606 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं एचयूएल का ग्रॉस मार्जिन 49.9% से बढ़कर 51.4% के स्तर पर आ गया है। मार्जिन में मामूली बढ़ोतरी देखी गई है। मार्जिन 23.2% से बढ़कर 23.5% हो गया है। पहली तिमाही में कंपनी का वॉल्यूम ग्रोथ 4% रहा है। होम केयर कारोबार से आय में 4.6% की बढ़त रही है, जबकि पर्सनल केयर कारोबार से आय में 4.5% की गिरावट आई है। फूड ऐंड रिफ्रेशमेंट कारोबार से आय में 1.4% की बढ़त देखने को मिली है। कंपनी ने कुल बिक्री का 10.7% विज्ञापन पर खर्च किए हैं। तिमाही नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए कंपनी ने कहा कि ग्रामीण मांग में धीरे-धीरे सुधार जारी है। कंपनी का फोकस वॉल्यूम वृद्धि पर है। पिछले 3 सालों में प्रीमियम पोर्टफोलियो के योगदान में करीब 3% की वृद्धि देखने को मिली है। कमोडिटी कीमतों में बढ़ोतरी नहीं होने पर कीमतों में बढ़ोतरी की गुंजाइश जीरो के करीब है। कंपनी का कामकाजी मार्जिन मौजूदा स्तर पर ही बने रहने का अनुमान है। एचयूएल का शेयर 1.78% गिर कर 2717 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।
(शेयर मंथन, 24 जुलाई 2024)
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