आम तौर पर खाने के शौकीन लोग जोमैटो पर अपने मनपसंद खाने को ऑर्डर देते हैं या खरीदते हैं। जी हां लेकिन इस बार कुछ अलग हुआ है और वह यह कि जोमैटो खुद बाजार में खरीदारी करने निकला है।
ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लैटफॉर्म जोमैटो बड़ी खरीदारी करने जा रही है। कंपनी Paytm के मूवी और इवेंट टिकट कारोबार को 2,048 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए करार किया है। आपको बता दें कि पेटीएम इनसाइडर नाम से मूवी, स्पोर्ट्स और इवेंट्स का टिकटिंग कारोबार करती है। आपको बता दें कि जोमैटो इस कारोबार का अधिग्रहण इस सेगमेंट के वित्त वर्ष 2024 की आय के 7 गुना वैल्युएशन पर हो रही है। इसी तिमाही में अधिग्रहण पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस कारोबार का जोमैटो पर बड़ा ही सकारात्मक असर देखने को मिलेगा। इस अधिग्रहण के लिए जोमैटो अपना 17% नकदी का इस्तेमाल करेगी। जोमैटो डिस्ट्रिक्ट एप (Zomato District App) के जरिये टिकटिंग कारोबार करेगी। आपको बता दें कि आने वाले कुछ हफ्तों में डिस्ट्रिक्ट एप (District App) को भी लॉन्च करने की योजना है। इस अधिग्रहण के बाद वित्त वर्ष 2026 तक Going Out Segment का GOV (Gross Order Value) 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि FY24 में गोइंग आउट सेगमेंट (Going Out Segment) का GOV 3,225 करोड़ रुपये था। कुल आय में गोइंग आउट सेगमेंट का हिस्सा केवल 2% है। इसके अलावा दीपेंदर गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि जोमैटो लीजेंड के 2 साल बाजार में उतरने के बाद भी जगह नहीं बनाने के कारण इसे बंद करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि इसके पहले जोमैटो ने 2020 में उबर इट्स (Uber eats) और 2021 में ब्लिंकिंट (blinkit) का अधिग्रहण किया है। इस अधिग्रहण के बाद जेफरीज ने जोमैटो पर खरीदारी की राय के साथ लक्ष्य 275 से बढ़ाकर 335 रुपये कर दिया है। जोमैटो का शेयर 0.80% गिर कर 257.96 रुपये पर बंद हुआ है।
(शेयर मंथन, 22 अगस्त 2024)
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