शेयर मंथन में खोजें

ह्युंदै मोटर इंडिया के आईपीओ में 15-17 अक्तूबर के बीच बोली लगा सकेंगे खुदरा निवेशक, जानिये क्या है प्राइस बैंड

भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध ऑटो क्षेत्र की कंपनियों ने अपने निवेशकों को काफी अच्छा प्रतिफल दिया है। इन कंपनियों के आईपीओ में निवेश करने से जो निवेशक चूक गये थे, उनके लिए आने वाला हफ्ता सुनहरा मौका लेकर आ रहा है। ऑटो क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ह्युंदै मोटर इंडिया (Hyundai Motor India Ltd) का प्राथमिक सार्वजनिक निर्गम (इनीशियल पब्लिक ऑफर - आईपीओ) 14 अक्तूबर को खुलने जा रहा है।

दक्षिण कोरियाई कार निर्माता और भारत में दूसरे नंबर की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी ह्युंदै मोटर इंडिया के आईपीओ में खुदरा निवेशक 15-17 अक्तूबर के बीच बोली लगा सकेंगे। कंपनी ने 1865-1960 प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। कंपनी इस आईपीओ से 25000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। इस लिहाज से ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इससे पहले एलआईसी 21000 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर आयी थी।

अपर प्राइस बैंड के हिसाब से ह्युंदै मोटर इंडिया के आईपीओ को 1.6 लाख करोड़ रुपये का वैल्यूएशन मिलने की उम्मीद है। ये आईपीओ 14 अक्टूबर को एंकर निवेशकों के लिए खुलेगा, जबकि खुदरा निवेशक 15 से 17 अक्टूबर 2024 के बीच अभिदान कर सकेंगे। कंपनी 22 अक्टूबर 2024 को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हो जायेगी।

कंपनी ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) लेकर आ रही है जिसके तहत मूल कंपनी यानी ह्युंदै मोटर्स अपनी भारतीय इकाई ह्युंदै मोटर इंडिया में 17.5% हिस्सेदारी यानी करीब 14.22 करोड़ शेयर बेचेगी। कंपनी ने जून में डीआरएचपी फाइल किया था और मार्केट रेग्युलेटर सेबी ने सितंबर में ही कंपनी के आईपीओ को मंजूरी दी थी।

दो दशक में पहली बार

ह्युंदै मोटर इंडिया के आईपीओ के साथ एक खास बात जुड़ी है। दो दशक में पहली बार कोई कार कंपनी अपना आईपीओ लेकर आ रही है। इससे पहले मारुति सुजुकी का आईपीओ साल 2003 में आया था। इस समय से लेकर अब तक मारुति सुजुकी ने निवेशकों को 7100% से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है।

इससे पहले टाटा मोटर्स अपना आईपीओ 1999 में लेकर आयी थी, जिसने लिस्टिंग से अब तक निवेशकों को करीब 2900% का रिटर्न दिया है। इसी साल महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी आपना आईपीओ पेश किया था, जिसने शुरुआत से लेकर अब तक निवेशकों को कुल 15000% से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है। यानी इन ऑटो कंपनियों ने लंबी अवधि में ज्यादा और शानदार रिटर्न दिया है।

पैसेंजर गाड़ियाँ बेचने के मामले में मारुति सुजुकी के बाद ह्युंदै मोटर इंडिया भारत में दूसरे पायदान पर आती है। इस श्रेणी में कंपनी के पास करीब 15% की बाजार हिस्सेदारी है। बाजार के जानकार ये भी उम्मीद कर रहे हैं कि जिस समय कंपनी आपना आईपीओ लेकर आर रही है वो दूसरी ऑटो कंपनियों को भी पीछे छोड़ सकती है।

ग्रे मार्केट में कैसा है प्रदर्शन?

कंपनी के आईपीओ का अपर प्राइस बैंड 1960 रुपये प्रति शेयर है, लेकिन ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम लगातार गिर रहा है। जहां 28 सितंबर तक ये 500 रुपये के प्रीमियम पर मिल रहा था वहीं 8 अक्टूबर को 165 रुपये के प्रीमियम पर आ गया है।

(शेयर मंथन, 09 अक्तूबर 2024)

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"