शेयर मंथन में खोजें

जोमैटो (Zomato) के शेयर भाव में आयी फिर उछाल, जेपी मॉर्गन ने बढ़ाया लक्ष्य

घर-घर भोजन पहुँचाने की सेवाएँ (फूड सर्विस) देने वाली कंपनी जोमैटो (Zomato) के शेयर में गुरुवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली।

शेयर बाजार खुलने के बाद गुरुवार को जोमैटो के शेयर बीएसई पर 261.50 रुपये तक पहुँच गये। हालाँकि दिन के कारोबार की समाप्ति पर जोमैटो 4.94% की बढ़त के साथ 254.85 रुपये पर बंद हुआ। लेकिन, यह समझने की जरुरत है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि जोमैटो के शेयर आसमान छूने लगे।

जेपी मॉर्गन के एक ऐलान से जोमैटी की हुई चांदी

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय ब्रोकरेज फर्म जेपी मॉर्गन ने जोमैटो के शेयर के लिए अपना लक्ष्य भाव (Target price) बढ़ा दिया है। जेपी मोर्गन ने जोमैटो का लक्ष्य भाव 208 से बढ़ा कर 340 रुपये कर दिया, जिसके बाद निवेशकों ने जोमैटो के शेयरों में दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी और उन्हें खरीदना शुरू कर दिया।
बीएसई पर जोमैटो का शेयर गुरुवार को 261.50 रुपये के ऊपरी स्तर तक चढ़ा, जहाँ यह पिछले दिन से 7.65% उछाल दिखा रहा था। हालाँकि इसके बाद जोमैटो के शेयर में हल्की मुनाफावसूली भी देखने को मिली, फिर भी यह पूरे दिन मजबूत बना रहा और 4.94% की बढ़त के साथ ही बंद हुआ।
जेपी मॉर्गन का कहना है कि जोमैटो ऑनलाइन खाद्य वितरण और क्विक कॉमर्स श्रेणी में अग्रणी कंपनी बन कर उभर रही है। इस कंपनी का एनसीआर में सफल मॉडल अब देश के अन्य हिस्सों में भी लागू किया जा रहा है, जिससे कंपनी की आय में अच्छी वृद्धि होने की उम्मीद है। जेपी मॉर्गन का मानना है कि जोमैटो के अधिकांश स्टोर अब लाभ में चल रहे हैं, तो कंपनी अपने प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ सकती है।

सीएलएसए ने भी बढ़ाया जोमैटो का लक्ष्य

इसके पहले, सीएलएसए ने जोमैटो के शेयर का लक्ष्य भाव 350 रुपये से बढ़ा कर 353 रुपये कर दिया था। सीएलएसए का भी मानना है कि जोमैटो भारत में तेजी से पैर पसार रहा है और ब्लिंकिट की पहुँच के कारण कंपनी ग्राहकों की पहली पसंद भी बन गयी है। वहीं बर्नस्टीन ने भी जोमैटो को लेकर सकारात्मक रुख दिखाया है।
अलग-अलग ब्रोकिंग फर्मों की ओर से सकारात्मक राय के बीच हाल ही में 19 अगस्त को जोमैटो ने 280 रुपये का उच्चतम स्तर छुआ था, जहाँ से इसमें मुनाफावसूली उभरने के चलते थोड़ी नरमी आयी। मगर अब जेपी मॉर्गन की रिपोर्ट ने इसके भावों में फिर से उत्साह जगा दिया है। (शेयर मंथन, 5 सितंबर 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"