शेयर मंथन में खोजें

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) का शेयर बना रॉकेट, पर नहीं टिकी तेजी

वोडाफोन आइडिया के शेयर में कई दिनों से जारी लगातार गिरावट के बाद सोमवार के कारोबारी सत्र में जबरदस्त तेजी दर्ज की गयी। शेयर बाजार खुलते ही वोडाफोन आइडिया का शेयर रॉकेट की रफ्तार से भागा और 14% की बढ़त के साथ 11.94 रुपये के ऊपरी स्तर पर जा पहुँचा।

हालाँकि, यह ऊपरी स्तरों पर टिक नहीं पाया और धीरे-धीरे इसकी मजबूती घटने लगी। कारोबारी दिन की समाप्ति पर इसका शेयर एनएसई पर 3.34% की बढ़त के साथ 10.82 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुआ। पिछले सप्ताह शुक्रवार को भी 1.35% की तेजी के साथ यह शेयर 10.52 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

दरअसल, कंपनी ने अपने नेटवर्क विस्तार को लेकर एक बड़ा सौदा किया है। यह खबर सामने आने पर इसके शेयर में तेजी उभरी। नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग के साथ कंपनी ने अगले 3 साल के लिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का यह समझौता किया है। इसके तहत वोडाफोन आइडिया इन तीनों कंपनी से 4जी और 5जी नेटवर्क के उपकरण हासिल करेगी। बता दें कि यह 2024 में किसी भी कंपनी द्वारा किया गया बड़ा सौदा है।

4जी और 5जी के लिए नेटवर्क विस्तार

स्टॉक एक्सचेंज को दी गयी जानकारी में कंपनी की तरफ से बताया गया, "यह सौदा कंपनी के 6.6 अरब डॉलर या 55,000 करोड़ रुपये के तीन-वर्षीय पूँजीगत व्यय (कैपेक्स) कार्यक्रम के कार्यान्वयन की दिशा में पहला कदम है। इसका उद्देश्य 4जी कवरेज को 1.03 अरब से 1.2 अरब की जनसंख्या तक विस्तारित करना है। साथ ही, 5जी नेटवर्क विस्तार पर भी जोर दिया जायेगा। कंपनी ने लंबे समय से अपने मौजूदा साझेदार नोकिया और एरिक्सन के साथ आगे बढ़ते हुए सैमसंग को भी नये साझेदार के रूप में शामिल किया है।"

वोडाफोन आइडिया का शेयर 1 महीने में 31% से अधिक टूटा 

दरअसल, इस साल जुलाई से ही वोडाफोन आइडिया के शेयर में तीखी गिरावट का रुख बना हुआ है। इसने 28 जून को 19.18 रुपये का ऊपरी स्तर देखा था। वहाँ से फिसलते हुए यह पिछले सप्ताह करीब 13 रुपये के आस-पास आ गया था। मगर वहाँ इसे एक और बड़ा झटका बीते गुरुवार, 19 सितंबर को लगा, जब सर्वोच्च न्यायालय ने एजीआर के मसले पर इसकी याचिका ठुकरा दी। उस दिन यह दिन के निचले स्तर पर करीब 22.5% टूटा हुआ था और अंत में भी 19.53% गिरावट के साथ बंद हुआ था। इस तरह की पिटाई के चलते इस शेयर का ग्राफ 1 महीने में 31.61% और 3 महीने में 36.87% नीचे दिख रहा है। नेटवर्क विस्तार (कैपेक्स) के लिए समझौते की इस खबर से बना सकारात्मक रुझान कितना टिक पाता है, यह आगे नजर रखने वाली बात होगी। (शेयर मंथन, 23 सितंबर 2024)

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"