शेयर मंथन में खोजें

अगले हफ्ते खुलने जा रहे हैं 10 आईपीओ (IPO), क्या मिलेगा जोरदार कमाई का मौका?

सितंबर का महीना आईपीओ (IPO) के लिहाज से काफी जबरदस्त नजर आ रहा है। बीते हफ्ते भी आधा दर्जन आईपीओ आये थे और आने वाले कारोबारी सप्ताह में भी 10 आईपीओ खुलने जा रहे हैं, जिनको लेकर निवेशकों में खासा उत्साह नजर आ रहा है।

दरअसल, कम समय में अच्छा लाभ मिलने की आशा के कारण सभी की नजरें आईपीओ पर होती हैं। अगले सप्ताह जो 10 आईपीओ आ रहे हैं, उनमें से 2 मुख्य श्रेणी (मेनबोर्ड सेग्मेंट) के और 8 एसएमई श्रेणी के होंगे।

मनबा फाइनेंस आईपीओ

अगले हफ्ते शेयर बाजार में मनबा फाइनेंस का आईपीओ खुलने जा रहा है। कंपनी ने इस आईपीओ के जरिये 150.84 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखा है। एनबीएफसी ने मनबा फाइनेंस आईपीओ के मूल्य का दायरा (price band) 114 से 120 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया है। यह आईपीओ 23 सितंबर को बोली के लिए खुलेगा और इसमें 25 सितंबर तक आवेदन किये जा सकेंगे। यह आईपीओ 30 सितंबर को एनएसई और बीएसई पर सूचीबद्ध (list) हो सकता है।

केआरएन हीट एक्सचेंजर आईपीओ

केआरएन हीट एक्सचेंजर का आईपीओ 25 सितंबर को बोली के लिए खुलेगा और इसमें 27 सितंबर तक आवेदन (subscription) किया जा सकता है। कंपनी ने आईपीओ का मूल्य 209 से 220 रुपये प्रति शेयर के दायरे में निर्धारित किया है। इस आईपीओ का आकार 342 करोड़ का है। इसमें 1.55 करोड़ नये शेयर (फ्रेश इश्यू) जारी किये जायेंगे। इस आईपीओ के सूचीबद्ध (लिस्ट) होने की तिथि 3 अक्टूबर हो सकती है।

8 एसएमई आईपीओ (SME IPO) भी खुलेंगे

शेयर बाजार में अगले हफ्ते 8 एसएमई आईपीओ (SME IPO) भी खुलने जा रहे हैं। हालाँकि, इन कंपनियों के आईपीओ में शेयर खरीदने के लिए कम-से-कम एक लाख रुपये का आवेदन करना होता है। जो एसएमई आईपीओ अगले हफ्ते खुलने जा रहे हैं, उनमें से वोल 3डी इंडिया के आईपीओ में 23 से 25 सितंबर तक आवेदन किया जा सकेगा। रैपिड वाल्व (इंडिया) का आईपीओ भी 23 से 25 सितंबर तक खुला रहेगा।

टेकएरा इंजीनियरिंग, यूनिलेक्स कलर्स ऐंड केम और थिंकिंग हैट्स के आईपीओ 25 से 27 सितंबर तक आवेदन के लिए खुले रहेंगे। इनके अलावा, सहस्र इलेक्ट्रॉनिक सॉल्यूशंस, फोर्ज ऑटो इंटरनेशनल और दिव्यधन रिसाइक्लिंग इंडस्ट्रीज के आईपीओ भी खुलने जा रहे हैं। (शेयर मंथन, 21 सितंबर 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"