शेयर मंथन में खोजें

भारतीय बाजार पर लौटा विदेशी निवेशकों का भरोसा, एक हफ्ते में 7600 करोड़ का निवेश

भारतीय बाजारों पर विदेशी निवेशकों का भरोसा लौटता हुआ नजर आ रहा है। डिपॉजिटरी के आँकड़ों मुताबिक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने पिछले हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में 7600 करोड़ रुपये का निवेश किया।

आँकड़ों के अनुसार, एफपीआई ने 17 फरवरी को समाप्त सप्ताह में शुद्ध रूप से 7,666 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। मॉर्निंगस्टार इंडिया के सहायक निदेशक (प्रबंधक शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, अधिक स्थिर अर्थव्यवस्था, मजबूत वृहद आर्थिक परिदृश्य और उच्च आर्थिक वृद्धि की संभावनाओं को देखते हुए एफपीआई अब मूल्यांकन और अन्य चिंताओं से परे देखने और भारतीय बाजारों को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए तैयार हैं, जिसमें बेहतर रिटर्न देने की क्षमता है।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार इससे पिछले सप्ताह (7-12 फरवरी) में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने शेयर बाजारों से 3,920 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की थी। श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई साल की शुरुआत से शुद्ध विक्रेता रहे हैं और 10 फरवरी तक, वे 2023 में 38,524 करोड़ रुपये के शुद्ध विक्रेता थे, जिसमें जनवरी में 28,852 करोड़ रुपये शामिल थे। इसके अलावा, भारतीय इक्विटी से बहिर्वाह को अपेक्षाकृत उच्च मूल्यांकन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसने एफपीआई को अपेक्षाकृत आकर्षक मूल्यांकन वाले अन्य बाजारों की ओर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया।

(शेयर मंथन, 20 फरवरी 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"