देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो को तगड़ा झटका लगा है। बीते चार महीनों में कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या में करीब 1.65 करोड़ की कमी आयी है। इसे कंपनी के ग्राहकों की संख्या में बड़ी गिरावट के तौर पर देखा जा रहा है।
जानकारी के मुताबिक, रिलायंस जियो के अक्टूबर में 37.6 लाख मोबाइल ग्राहक घटे। वहीं, सितंबर 2024 में 79 लाख, अगस्त 2024 में 40 लाख और जुलाई 2024 में जियो के 7.58 लाख से अधिक मोबाइल सब्सक्राइबर्स कम हुये।
दरअसल, निजी दूरसंचार कंपनियों ने शुल्क में वृद्धि की थी, जो जुलाई में लागू हुई थी। माना जा रहा है कि इसी वजह से ग्राहकों का इन दूरसंचार कंपनियों से मोहभंग हुआ है, क्योंकि टैरिफ प्लान पहले की तुलना में महँगे हुए हैं।
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने सितंबर में 14.3 लाख से अधिक ग्राहक गँवाने के बाद अक्टूबर में करीब 24 लाख नये सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं। एयरटेल के अगस्त 2024 में 24 लाख सब्सक्राइबर्स कम हुये थे। वहीं जुलाई 2024 में कंपनी के 16 लाख सब्सक्राइबर्स कम हुये थे। जबकि, वोडाफोन आइडिया के अक्टूबर में 19 लाख से अधिक मोबाइल ग्राहक कम हुए और सितंबर में यह गिरावट 15.5 लाख सब्सक्राइबर्स की रही है।
दूसरी तरफ, बीएसएनएल के ग्राहकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अक्टूबर महीने में बीएसएनएल ने 5 लाख नये ग्राहक जोड़े हैं। पिछले चार महीनों में बीएसएनएल ने कुल 68 लाख से ज्यादा नये ग्राहक जोड़े हैं।
हालाँकि, भारतीय टेलीकॉम बाजार में अब भी रिलायंस जियो का दबदबा बरकरार है। कंपनी के पास कुल बाजार हिस्सेदारी का लगभग 39.99% है। दूसरे स्थान पर भारती एयरटेल है, जिसके पास 33.50% बाजार हिस्सेदारी है। वहीं वोडाफोन आइडिया 18.30% हिस्सेदारी के साथ तीसरे और बीएसएनएल 8.05% हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर है।
अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो के पास 47.48 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। जबकि एयरटेल के पास 28.7 करोड़, वोडाफोन आइडिया के 12.5 करोड़ और बीएसएनएल के पास 3.6 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं।
(शेयर मंथन, 26 दिसंबर 2024)
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