शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

MidCap & Small Cap Index Analysis: स्मॉलकैप और मिडकैप स्टॉक में पैसा लगाते समय इन खास बातों का रखें ध्यान

Expert Shomesh Kumar: मेरा मानना है कि सबसे पहले क्षेत्रीय आवंटन में बदलाव करना जरूरी है। ये इसलिए भी जरूरी है कि अगर निफ्टी में 5-7% का रनिंग करेक्शन आता है, तो मिडकैप/स्मॉलकैप सूचकांक में 10-15% तक का करेक्शन होगा। इसके हिसाब से हाथ में पैसा रखना जरूरी है। इसलिए 10-15% तक नकद (कैश) हाथ में रखना अच्छा रहेगा।

क्षेत्रीय आवंटन में फेर-बदल करना मुश्किल होगा क्योंकि सभी क्षेत्रों में दबाव दिख रहा है। लेकिन अपनी सुरक्षा के लिए ये कदम उठाना जरूरी है। इसके बारे में और जानकारी के लिए देखिये बाजार विश्लेषक शोमेश कुमार के साथ निवेश मंथन के संपादक राजीव रंजन झा की बातचीत।

{youtube}babZ53V3flY|autoplay|mute{/youtube}

(शेयर मंथन, 04 सितंबर 2024)

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"