तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) के वितरण में लगी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल इंडिया ने एलएनजी जहाजों के बेड़े का विस्तार करने के मकसद से शुक्रवार (29 नवंबर) को सिंगापुर की जहाज कंपनी कावासाकी किसेन कीशा (के-लाइन) के साथ एक नव-निर्मित जहाज के लिए लंबी अवधि के चार्टर अनुबंध पर दस्तखत किये हैं। इस जहाज के 2027 में परिचालन शुरू करने की उम्मीद है। के-लाइन के पास एलएनजी परिवहन में 40 वर्षों का अनुभव है।
उद्योग के सूत्रों के अनुसार, गेल के लिए यह समझौता महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उसे आने वाले समय में अपनी क्षमता का विस्तार करने में मदद मिलेगी। इस नये एलएनजी जहाज के-लाइन को अपने बेड़े में लंबी अवधि के समझौते के आधार पर शामिल करने से उसका लॉजिस्टिक्स मजबूत होगा और परिवहन लागत (शिपिंग कॉस्ट) में होने वाले अल्पकालिक उतार-चढ़ावों से बचाव होगा।
यह एलएनजी जहाह आधुनिक टू-स्ट्रोक पोत होगा, जिसकी टैंक क्षमता 1,74,000 घन मीटर होगी। इसका निर्माण कोरिया की सैमसंग हेवी इंडस्ट्रीज कंपनी करेगी, जिसके साथ जहाज स्वामित्व कंपनी ने जहाज निर्माण अनुबंध किया है।
इस अनुबंध पर गेल के निदेशक (वित्त) आरके जैन, गेल के निदेशक (विपणन) संजय कुमार और गेल के निदेशक (बिजनेस डेवलपमेंट) आरके सिंघल की मौजूदगी में गेल के कार्यकारी निदेशक (विपणन-शिपिंग और अंतरराष्ट्रीय एलएनजी) एस बैरागी और के-लाइन के प्रबंध कार्यकारी अधिकारी (एलएनजी, काबर्न सोल्यूशन बिजनेस) सतोशी कानामोरी ने हस्ताक्षर किया।
गेल और के-लाइन के बीच पहला दीर्घकालिक चार्टर अनुबंध है, जिसमें एक नवनिर्मित पोत शामिल है और जिसके 2027 में गेल के लिए तरलीकृत प्राकृतिक गैस के परिवहन में इस्तेमाल किये जाने की उम्मीद है।
गेल के पास अभी चार एलएनजी पोत, गेल भुवन, गेल ऊर्जा, ग्रेस एमीलिया और मारन गैस पेरिकल्स हैं जो अत्यधिक ठंडे स्वरूप (सुपर कूल्ड फॉर्म) में प्राकृतिक गैस का परिवहन करते हैं। अगले साल दो और जहाज इस बेड़े में शामिल हो जायेंगे, जिसमें एक नवनिर्मित पोत भी शामिल है जिसे लंबी अवधि के लिए किराये पर लिया गया है।
गेल के पास 15 एमएमटीपीए से ज्यदा का विविधतापूर्ण सोर्सिंग पोर्टफोलियो है, जिसमें एफओबी और डीईएस के आधर पर विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों से आपूर्ति स्रोत शामिल हैं। कंपनी के एलएनजी बेड़े को मुख्य रूप से उत्तरी अमेरिकी क्षेत्र से एफओबी आधार पर अनुबंधित मात्रा को उठाने के लिए तैनात किया जाता है और घरेलू माँग के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए परिवहन किया जाता है।
(शेयर मंथन, 26 नवंबर 2024)
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