एसएमसी ग्लोबल ने बजाज कॉर्प (Bajaj Corp) के शेयर के लिए 8-10 महीने की अवधि में 451 रुपये का लक्ष्य भाव दिया है।
यह लक्ष्य भाव कंपनी के शेयर के मौजूदा भाव से 13% ज्यादा है। एसएमसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2016-17 में बजाज कॉर्प की प्रति शेयर आय (EPS) 17.35 रुपये होगी, जिस पर 26 के पीई अनुपात के मूल्यांकन पर इसने 451 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
बजाज कॉर्प में निवेश के लिए एसएमसी ने तर्क दिया है कि कंपनी बालों की देखभाल श्रेणी वाले प्रमुख ब्रांडों के साथ एक एफएमसीजी कंपनी है। बजाज कॉर्प बजाज ब्राह्मी आमला, बजाज आमला शिकाकाई और बजाज जास्मिन हेयर ऑयल के उत्पादन और बाजार के साथ ही बजाज रेड/काला दंत मंजन के उत्पाद नाम से ओरल केयर उत्पादों के बाजार में भी शामिल है।
कंपनी के प्रबंधन का मानना है कि अगले 2-3 सालों में नये कार्यक्षेत्र की शुरूआत और अधिग्रहणों से कंपनी की आलमंड ड्रॉप्स हेयर ऑयल पर निर्भरता में भी कमी आयेगी। मात्रा बाजार में बजाज आलमंड ड्रॉप्स हेयर ऑयल की हिस्सेदारी 57.4% थी। इसके अलावा पिछले 10 सालों में कंपनी ने कियो कार्पिन और दूसरे छोटे उत्पादों से भी बाजार में अपनी स्थिति मजबूत की है। संगठन के नजरिये से कंपनी ने हाल ही में नोमार्क्स ब्रांड को खरीदने के साथ ही 9000 करोड़ रुपए के स्किन केयर श्रेणी भी शुरुआत की है।
एसएमसी ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि कंपनी का अधिकतर राजस्व इसे वर्तमान शहरी इलाकों से प्राप्त होता है, लेकिन कंपनी ग्रामीण इलाकों पर भी अधिक ध्यान देना चाहती है। इसके लिए कंपनी अपने उत्पादों को छोटे पैकेट में उतारने के साथ ग्रामीण इलाकों में अपनी पैंठ बढ़ाने की योजना बना रही है। साथ ही बजाज कॉर्प लगातार वैश्विक स्तर पर भी अपने कदम जमा रही है। सार्क, खाड़ी और मध्य पूर्व, एशिया और अफ्रीका क्षेत्रों में प्राथमिक ध्यान के साथ कंपनी ने 30 से अधिक देशों में व्यक्तिगत देखभाल ब्रांड की शुरुआत की है। (शेयर मंथन, 24 सितंबर 2016)
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