
जुलाई-सितंबर तिमाही में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के मुनाफे में लगातार पाँचवी तिमाही में गिरावट आयी है।
इससे पहले 2018 की जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा चार साल में पहली बार घटा था। इसके बाद कंपनी का मुनाफा साल दर साल आधार पर हर तिमाही तिमाही घटा है।
वित्त वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही में 2,240.4 करोड़ रुपये के मुकाबले 2019-20 की समान अवधि में मारुति सुजुकी का मुनाफा 39.35% की गिरावट के साथ 1,358.60 करोड़ रुपये रह गया। कंपनी ने मुनाफे में गिरावट के कई कारण बताये हैं, जिनमें उच्च बिक्री प्रचार व्यय, मूल्यह्रास और कम क्षमता उपयोग शामिल हैं।
सालाना आधार पर ही मारुति की शुद्ध आमदनी 21,552 करोड़ रुपये से 22.50% घट कर 16,120.4 करोड़ रुपये और कुल कारोबारी आमदनी 24.3% घट कर 16,985 करोड़ रुपये रही। जबकि इसका एबिटा 53.2% की गिरावट के साथ 1,606.3 करोड़ रुपये और एबिटा मार्जिन 580 आधार अंक घट कर 9.5% रह गया।
वाहन बिक्री पर नजर डालें तो मारुति सुजुकी की कुल तिमाही बिक्री भी 30.2% घट कर 3,38,317 इकाई रह गयी। मारुति की घरेलू तिमाही बिक्री 31.4% की गिरावट दर्ज की गयी, जबकि निर्यात 12.4% घटा।
प्रमुख ब्रोकिंग फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने मारुति के नतीजों को कमजोर बताया है, जिनमें कंपनी की कारोबारी आमदनी ब्रोकिंग फर्म के अंदाजे के करीब रही।
उधर बीएसई में मारुति सुजुकी का शेयर 7,439.50 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में 7,450.00 रुपये पर खुल कर अभी तक के सत्र 7,275.00 रुपये के निचले स्तर तक फिसला है। करीब 2.40 बजे कंपनी के शेयरों में 76.30 रुपये या 1.03% की गिरावट के साथ 7,363.20 रुपये के भाव पर सौदे हो रहे हैं। इस भाव पर कंपनी की बाजार पूँजी 2,22,427.59 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 7,929.00 रुपये और निचला स्तर 5,447.00 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 24 अक्टूबर 2019)
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