शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

टीसीएस (TCS) की आमदनी बेहतर पर मुनाफा कमजोर, मोतीलाल ओसवाल ने लक्ष्य भाव 5400 पर बनाये रखा

ब्रोकिंग फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टीसीएस (TCS) की डॉलर आय में तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) 2.2% की वृद्धि हुई है, जो उसके (MOFSL) के 1.6% के पूर्वानुमान से बेहतर है।

देश की प्रमुख आईटी सेवा कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services) ने 2024-25 की दूसरी तिमाही के लिए अपने कारोबारी नतीजों में 7.6 अरब डॉलर की आय दिखायी है। मोतीलाल ओसवाल रिपोर्ट के अनुसार टीसीएस का तिमाही मुनाफा तिमाही-दर-तिमाही 1.2% गिरावट और साल-दर-साल (YoY) 5.1% वृद्धि के साथ 120 अरब रुपये रहा है, जो उसके 125 अरब रुपये के पूर्वानुमान से 4.1% नीचे है।
टीसीएस ने 8.6 अरब डॉलर की डील टीसीवी यानी कुल ऑर्डर बुक दिखायी है, जिसे इस ब्रोकिंग फर्म ने सामान्य दायरे के अंदर माना है। यह डील टीसीवी तिमाही-दर-तिमाही 4% बढ़ी है और साल-दर-साल 23% घटी है।

टीसीएस की आमदनी में वृद्धि बीएसएनएल के सहारे 

एमओएफएसएल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि टीसीएस ने इस तिमाही में जो वृद्धि दिखायी है, वह मुख्य रूप से बीएसएनएल के कामकाज में आयी तेजी के चलते है। अगर भारतीय कारोबार को अलग रख कर देखें, तो कंपनी की डॉलर आय में वृद्धि 0.7% रही है, जबकि सकल रूप से यह वृद्धि 2.2% है। इससे स्पष्ट है कि वैश्विक आय की तुलना में भारतीय आय कहीं ज्यादा बढ़ी है।
एमओएफएसएल ने उत्तरी अमेरिका के कारोबार में आयी गिरावट को चौंकाने वाला बताया है, पर यह गिरावट स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में किन्हीं विशेष ग्राहकों से जुड़े मुद्दों और संचार (कम्युनिकेशन) क्षेत्र में लगातार कमजोरी बनी रहने के चलते है। वहीं अमेरिका के बैंकिंग क्षेत्र की स्थिति में सुधार की प्रक्रिया पिछली तिमाही में शुरू होने के बाद इस तिमाही में भी जारी रही है।
एमओएफएसएल का कहना है कि टीसीएस के शेयर में जे-कर्व (J-curve) जैसी वापसी की संभावना नहीं लगती है, लेकिन ग्राहक क्रमशः वापस आने लगे हैं और कोर एवं ईआरपी आधुनिकीकरण परियोजनाओं में रुचि वापस जगती दिख रही है।

मोतीलाल ओसवाल ने नहीं बदला टीसीएस (TCS) का लक्ष्य भाव

इन तिमाही नतीजों के बाद मोतीलाल ओसवाल ने टीसीएस के लिए न तो अपने अनुमानों में बदलाव किया है, न ही लक्ष्य भाव में और न ही रेटिंग में। इसने टीसीएस के लिए 5,400 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीद रेटिंग बरकरार रखी है। यह लक्ष्य रिपोर्ट लिखे जाने के समय के भाव से 28% की संभावित वृद्धि को दर्शाता है।

शुक्रवार, 11 अक्टूबर 2024 को बीएसई में टीसीएस का शेयर 77.80 रुपये या 1.84% की गिरावट के साथ 4,150.60 रुपये पर बंद हुआ। दिन के उतार-चढ़ाव में यह नीचे 4112.65 रुपये तक फिसला था। (शेयर मंथन, 13 अक्टूबर 2024)

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"