शेयर मंथन में खोजें

एचयूएल ने पेश किए कमजोर नतीजे, शेयर पर दिखा दबाव

एफएमसीजी (FMCG) की दिग्गज कंपनी एचयूएल (HUL) ने वित्त वर्ष 2025 की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किए हैं। स्टैंडअलोन आधार पर कंपनी के मुनाफे में 4% की गिरावट देखने को मिली है। कंपनी का मुनाफा 2717 करोड़ रुपये से घटकर 2612 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं आय में 4% की मामूली बढ़त देखने को मिली।

 आय 15,276 करोड़ रुपये से बढ़कर 15,508 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी के कामकाजी मुनाफे में 1% की मामूली गिरावट दिखी। कामकाजी मुनाफा 3694 करोड़ रुपये से घटकर 3647 करोड़ रुपये रहा है। मार्जिन 24.2% से घटकर 23.5% के स्तर पर आ गया है। वहीं कंपनी के ग्रॉस मार्जिन में हल्की कमजोरी दिखी। ग्रॉस मार्जिन 52.73% से घटकर 51.04% हो गया है। दूसरी तिमाही में वॉल्यूम ग्रोथ 3% रहा है। कंपनी के मुताबिक शहरी इलाकों में मांग में मध्यम स्तर की वृद्धि दिखी। वहीं ग्रामीण इलाकों में मांग में धीरे-धीरे सुधार देखने को मिल रहा है।

ग्राहकों की मांग में हल्के सुधार पर सतर्क रहने की जरूरत है। होमकेयर सेगमेंट में सालाना आधार पर 8% की वृद्धि रही है। वहीं ब्यूटी सेगमेंट कारोबार में 7% की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। हालाकि पर्सनल केयर सेगमेंट में 5% की गिरावट देखने को मिली है। निकट अवधि में सिंगल डिजिट प्राइस में बढ़ोतरी की उम्मीद है। वही बोर्ड ने अपने आइसक्रीम कारोबार को अलग करने का फैसला लिया है। कंपनी की कुल आय में आइसक्रीम कारोबार का योगदान 3% है। कंपनी का मानना है कि इसमें काफी संभावनाएं है। इसमें निवेश कर कारोबार से ज्यादा आय की जा सकती है। कंपनी का शेयर 5.80% गिर कर 2505.10 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

(शेयर मंथन, 24 अक्टूबर 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"