शेयर मंथन में खोजें

अब नये यूपीआई धारक जोड़ सकेगा Paytm, कंपनी को एनपीसीआई से मिली मंजूरी

ऑनलाइन भुगतान सेवा देने वाली कंपनी पेटीएम (One 97 Communications) के लिए राहत की खबर आयी है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पेटीएम को नये यूपीआई इस्तेमालकर्ता (यूजर्स) जोड़ने की मंजूरी दे दी है। यह कंपनी के लिए बड़ी राहत की खबर है क्योंकि, यह पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक की कार्रवाई के बाद से रुका हुआ था।

एनपीसीआई ने 22 अक्टूबर को एक पत्र के जरिये पेटीएम को नये यूपीआई धारक जोड़ने की इजाजत दे दी। पेटीएम के अनुसार, कंपनी ने सभी आवश्यक दिशानिर्देशों का अनुपालन किया है, जिसके बाद यह मंजूरी मिली है। पेटीएम ने अगस्त महीने में ही इसकी अनुमति माँगी थी।

एनपीसीआई ने पेटीएम को नये उपयोगकर्ता जोड़ने की अनुमति देते हुये स्पष्ट किया है कि कंपनी को सभी आवश्यक नियमों का पालन करना होगा, जिसमें जोखिम प्रबंधन, मल्टी-बैंक दिशानिर्देश और डेटा सुरक्षा शामिल हैं। इसके बाद पेटीएम ने विनियामक फाइलिंग में नये यूजर्स को जोड़ने की मंजूरी के बारे में जानकारी दी है।

घाटे से मुनाफे में आ रही है कंपनी

इसके पहले, कंपनी को लेकर एक और अच्छी खबर आयी थी। दरअसल, पेटीएम ने जून तिमाही में 928.3 करोड़ रुपये के मुनाफे की जानकारी दी थी। यह कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि इससे पहले कंपनी को भारी नुकसान हो रहा था। पेटीएम ने पिछली तिमाही में जोमैटो को अपना मनोरंजन टिकटिंग बिजनेस बेचने का सौदा पूरा किया है। इस सौदे से कंपनी को 1,345.4 करोड़ रुपये का एकमुश्त लाभ हुआ है। यह जानकारी पेटीएम की तरफ से स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में दी गयी है।

कितना है शेयर का टारगेट

बता दें कि पेटीएम के शेयर में गुरुवार को तेजी देखने को मिली। एनएसई पर कारोबारी सत्र खत्म होने पर पेटीएम का शेयर 2.54% की बढ़त के साथ 764.00 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, ब्रोकरेज फर्म सिटी ने पेटीएम के शेयरों के लिए 900 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है, जिससे इसके निवेशक उत्साहित हैं। यह मौजूदा बाजार मूल्य से 22% अधिक है।

(शेयर मंथन, 25 अक्तूबर 2024)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"