शेयर मंथन में खोजें

पीजीआईएम इंडिया म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया 50 गिग्‍स का कंपेंडियम

पीजीआईएम इंडिया म्यूचुअल फंड ने 'रिन्यू रिचार्ज बट नेवर रिटायर' शीर्षक से अपना नया संग्रह जारी करने की घोषणा की। यह 50 तरह के शौक या अस्थायी कारोबार/नौकरी का एक संकलन है, जिनके जरिये आय अर्जित की जा सकती है। इससे किसी व्यक्ति को सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन में वित्तीय रूप से स्वतंत्रता हासिल करने में मदद मिल सकती है।

द लांसेट में पत्रिका में प्रकाशित एक नये अध्ययन से पता चलता है कि दुनिया भर में लोगों का जीवन काल 1990 की तुलना में 2021 में औसतन 6 साल से अधिक बढ़ गया है। अध्ययन के अनुसार, पिछले तीन दशकों में भारत में जीवन प्रत्याशा करीब 8 साल बढ़ गई है।

इस सोच पर काम करते हुए, पीजीआईएम इंडिया म्यूचुअल फंड ने 50 गिग्स (गिग्स यानी अस्थायी काम जिन्हें सेवानिवृत्ति के बाद अपनाया जा सकता है) की एक लिस्ट तैयार की है, जिन्हें आप तलाश सकते हैं और अपने बाद के जीवन में वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनने के लिए अपना सकते हैं।

रिटायरमेंट के बाद के आरामदायक और सुरक्षित जीवन यापन सुनिश्चित करने के लिए अधिक सावधानी के साथ योजना बनाना जरूरी है। यह उन युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू बन जाता है, जो जल्द रिटायर होने की इच्छा रखते हैं।

पीजीआईएम इंडिया म्यूचुअल फंड के सीईओ अजीत मेनन का कहना है कि रिटायरमेंट के बाद के जीवन में आय का नया स्रोत उत्पन्न करने का सबसे सरल तरीका उस क्षेत्र में अपने कौशल, अनुभव और संपर्कों का उपयोग करना जहाँ आपने अपने पेशेवर जिंदगी का अधिकांश समय बिताया है।

वैकल्पिक रूप से, आप एक कौशल विकसित करने पर काम कर सकते हैं, जिसे आप पहले से ही एक शौक के रूप में करते आ रहे हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं।

(शेयर मंथन, 15 जुलाई 2024)

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"