शेयर मंथन में खोजें

Budget 2024 : एनटीपीसी, बीएचईएल के संयुक्त उद्यम की घोषणा से आयी शेयरों में उछाल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार (23 जुलाई) को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया। बजट में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स (Bharat Heavy Electricals Ltd) और एनटीसी (NTPC Ltd) के संयुक्त उद्यम में वाणिज्यिक थर्मल प्लांट स्थापित करने की घोषणा की गयी। इसके बाद दोनों पावर कंपनियों के शेयरों में डेढ़ फीसदी की अधिक की उछाल दर्ज की गयी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज रिकॉर्ड सातवीं बार बजट पेश करते हुए देश के बिजली क्षेत्र की दो प्रमुख कंपनियों में संयुक्त उद्यम (ज्वाइंट वेंचर) की घोषणा की। इसके तहत एयूएससी (एडवांस्ड अल्ट्रा सुपरक्रिटिकल) तकनीक का उपयोग करके 800 मेगा वाट की पूर्ण क्षमता का यह वाणिज्यिक थर्मल प्लांट स्थापित किया जायेगा।

यह तकनीक देश को अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने में मदद करेगी। वित्त मंत्री ने ऊर्जा क्षेत्र में छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के अनुसंधान और विकास की घोषणा के साथ ही परमाणु ऊर्जा के लिए नई तकनीकों का भी प्रस्ताव रखा।

इसके अतिरिक्त, सीतारमण ने अंतरिम बजट घोषणा से अपरिवर्तित सकल घरेलू उत्पाद के 3.4% पर 11.11 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय की भी घोषणा की।

वित्त मंत्री के संयुक्त उद्यम के ऐलान के बाद एनटीपीसी के शेयर 1.86% की शानदार बढ़त के साथ 380.45 पर पहुँच गये। बीएचईएल के शेयर में भी 1.51% की उछाल आयी और ये 309.50 रुपये पर बंद हुए।

(शेयर मंथन, 23 जुलाई 2024)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"