शेयर मंथन में खोजें

अगले हफ्ते खुलेंगे ह्यूंदै मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) समेत तीन आईपीओ

इन दिनों बड़ी संख्या में कंपनियाँ शेयर बाजार में धड़ाधड़ आईपीओ लेकर आ रही हैं। इस कड़ी में आने वाले सप्ताह में भी 3 आईपीओ खुलने जा रहे हैं, जिनका निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है।

अगले हफ्ते जो तीन आईपीओ आ रहे हैं, उनमें एक मेन बोर्ड और दो एसएमई श्रेणी के हैं। इन तीनों आईपीओ में सबसे ज्यादा कार निर्माता ह्यूंदै मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) के आईपीओ की चर्चा है, क्योंकि यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है।

ह्यूंदै मोटर इंडिया (Hyundai Motor India) आईपीओ

ह्यूंदै मोटर इंडिया ने इस आईपीओ के जरिये 27,870.16 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। इस आईपीओ में कंपनी नये शेयर जारी नहीं करेगी, बल्कि मौजूदा शेयरधारक अपने 14.22 करोड़ शेयर बेचेंगे। इस तरह, यह पूरी तरह से एक ऑफर फॉर सेल (OFS) होगा। ह्यूंदै का आईपीओ 15 अक्टूबर को खुलेगा और 17 अक्टूबर तक इसमें पैसे लगाये जा सकेंगे। इस आईपीओ में शेयर आवंटन (एलॉटमेंट) 18 अक्टूबर को होगा और सूचीबद्ध (लिस्ट) होने की तिथि 22 अक्टूबर रखी गयी है। कंपनी ने आईपीओ के मूल्य का दायरा 1865 से 1960 रुपये प्रति शेयर के बीच तय किया है।

लक्ष्य पावरटेक (Lakshya Powertech)

अगले सप्ताह एसएमई श्रेणी में दो आईपीओ खुलने जा रहे हैं। इनमें से एक लक्ष्य पावरटेक का आईपीओ 16 से 18 अक्टूबर तक खुला रहेगा। इस आईपीओ के जरिये कंपनी ने 49.91 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य पावरटेक के आईपीओ में 27.72 लाख नये शेयर जारी किये जायेंगे। कंपनी ने आईपीओ में मूल्य का दायरा 171 रुपये से 180 रुपये प्रति शेयर के बीच निर्धारित किया है। इस आईपीओ का आवंटन 21 अक्टूबर को होगा और लिस्टिंग की तिथि 23 अक्टूबर है।

फ्रेशारा एग्रो एक्सपोर्ट्स (Freshara Agro Exports)

एसएमई सेगमेंट में दूसरा आईपीओ फ्रेशारा एग्रो एक्सपोर्ट्स का आने वाला है। फ्रेशारा एग्रो ने आईपीओ के जरिये 75.39 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए कंपनी 64.99 लाख नये शेयर जारी करेगी। इस आईपीओ में कोई भी मौजूदा शेयरधारक अपना हिस्सा नहीं बेचेगा, बल्कि सभी नये शेयर (फ्रेश इश्यू) जारी किये जायेंगे। यह आईपीओ 17 अक्टूबर को खुलेगा और निवेशक 21 अक्टूबर तक इसमें पैसे लगा सकेंगे। इसका आवंटन 22 अक्टूबर को होगा और लिस्टिंग 24 अक्टूबर को होगी। (शेयर मंथन, 13 अक्टूबर 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"