शेयर मंथन में खोजें

बाजार स्टाइल रिटेल का IPO खुला, झुनझुनवाला ने भी किया है कंपनी में निवेश

Baazar Style Retail IPO: बाजार स्टाइल रिटेल का आईपीओ आज शुक्रवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। कोलकाता की फैशन रिटेलर बाजार स्टाइल रिटेल ने अपने इस आईपीओ में 370-389 रुपये का भाव रखा है।

कंपनी ने इस आईपीओ के जरिये 834.68 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य तय किया है। इसके मौजूदा निवेशकों में रेखा राकेश झुनझुनवाला भी हैं, जिनकी हिस्सेदारी 7.69% है। यह आईपीओ 3 सितंबर तक खुला रहेगा, यानी इस दौरान निवेशक आवेदन जमा कर सकेंगे। इसके बाद 4 सितंबर को शेयर आवंटित किये जायेंगे और 6 सितंबर को यह शेयर सूचीबद्ध (लिस्ट) हो सकता है।
इस आईपीओ में बाजार स्टाइल रिटेल 148 करोड़ रुपये के नये शेयर (फ्रेश इक्विटी) जारी करेगी, जबकि इसके मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिये 686.68 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री करेंगे। इस आईपीओ में खुदरा (रिटेल) निवेशकों के लिए 35% हिस्‍सा सुरक्षित रखा गया है, जबकि क्‍वालिफाइड इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स (QIB) के लिए 50% हिस्‍सा रखा गया है। वहीं 15% हिस्सा नॉन इंस्‍टीट्यूशनल बायर्स (NII) या आम भाषा में बड़े व्यक्तिगत निवेशकों (एचएनआई) के लिए है।

ग्रे मार्केट में मजबूत दिख रही बाजार स्टाइल रिटेल

यह आईपीओ खुलने के कुछ ही मिनटों में 25% तक भर गया था। वहीं 30 अगस्त को शाम 5.30 बजे तक के आँकड़े बताते हैं कि पहले दिन इसे कुल मिला कर 72% आवेदन मिल चुके हैं। इसे पहले दिन क्यूआईबी श्रेणी में 0.70%, एनआईआई श्रेणी में 0.47%, खुदरा श्रेणी में 0.82% और कर्मचारियों की श्रेणी में 6 गुना आवेदन मिले हैं।
वहीं ग्रे मार्केट में भी बाजार स्टाइल के आईपीओ की स्थिति मजबूत नजर आ रही है और इसके अनलिस्टेड शेयर 125 रुपये के प्रीमियम पर बताये जा रहे हैं, जो इसके आईपीओ भाव की ऊपरी सीमा 389 रुपये से 32% ज्यादा है। हालाँकि निवेशक ध्यान रखें कि ग्रे मार्केट के आँकड़ों की कोई विश्वसनीयता नहीं होती। इन्हें केवल सुनी-सुनायी बातों के दम पर बाजार में चल रही चर्चा के रूप में समझना चाहिए।

रेखा राकेश झुनझुनवाला को मिलेंगे 106 करोड़ रुपये

रेखा राकेश झुनझुनवाला के पास इस कंपनी के 54,46,240 शेयर हैं और वे इनमें से 27,23,120 शेयर इस आईपीओ के ओएफएस वाले हिस्से में बेचने वाली हैं। इसके बिक्री के जरिये उन्हें 106 करोड़ रुपये हासिल हो सकते हैं।
खबरों के मुताबिक, रेखा राकेश झुनझुनवाला के अलावा इंटेंसिव सॉफ्टशेयर ने भी इस आईपीओ में अपने 22,40,680 शेयर बेचने का फैसला किया है। वहीं प्रमोटर मधु सुराना, सुब्रतो ट्रेडिंग ऐंड फाइनेंस, रेखा केडिया, सबिता अग्रवाल और शकुंतला देवी की ओर से भी कंपनी में अपनी कुछ हिस्सेदारियाँ बेची जाने वाली हैं। बाजार स्टाइल पश्चिम बंगाल और ओडिशा में वैल्यू रिटेल के संगठित बाजार की एक प्रमुख खिलाड़ी है। और यह कंपनी स्टोर क्लस्टर आधारित मॉडल पर काम करती है। (शेयर मंथन, 30 अगस्त 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन पत्रिका

  • बजट 2024 : याद करेंगे आप 20 साल बाद! - निवेश मंथन पत्रिका (अगस्त 2024)

    इस साल के पूर्ण बजट से एक बदलाव ऐसा आया है, जिसे अभी या अगले 4-5 साल में नहीं, बल्कि शायद 20-30 साल बाद ज्यादा शिद्दत से महसूस किया जायेगा। और यह बात है दीर्घावधि पूँजीगत लाभ (लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन) पर इंडेक्सेशन की समाप्ति।

  • सेंसेक्स होगा 1 लाख पार - निवेश मंथन पत्रिका (जुलाई 2024)

    तीसरी बार मोदी सरकार बनने की आशा में छह महीने पहले भी भारतीय शेयर बाजार खूब उत्साहित था। वह आशा पूरी जरूर हुई, लेकिन गठबंधन की लाठी का थोड़ा सहारा लेकर। फिर भी, बाजार में बहुत-से जानकारों ने अब अगले 12 महीनों में ही सेंसेक्स 1 लाख पर होने के अनुमान रख दिये हैं।

देश मंथन के आलेख

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"