
एआई आया तो हमारी मदद के लिए था। लेकिन अब ये लोगों की नौकरियाँ खाने लगा है। ताजा मामला फूड डिलीवरी करने वाली प्रमुख कंपनी जोमैटो का है, जिसने हाल ही में बड़ी संख्या में अपने यहाँ कार्यरत कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव की छंटनी कर दी है।
600 लोगों की हुई छंटनी
जोमैटो ने कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव्स के तौर पर कंपनी में काम कर रहे करीब 600 लोगों की छंटनी कर दी है। अफसोस की बात ये है कि कंपनी ने अपने जोमैटो एसोसिएट एक्सेलेरेटर प्रोग्राम (जैप) के तहत पिछले साल इन लोगों को नौकरी पर रखा था।
छंटनी का क्या है कारण?
इन सभी लोगों की छंटनी कंपनी के लिए कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) मंच ‘नगेट’ के कारण किया है। दरअसल जबसे कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया है उसे ग्राहकों का प्रबंधन करने में न सिर्फ आसानी हो रही है बल्कि पैसों की बचत भी हो रही है। आज कंपनी इस प्लेटफॉर्म के जरिये हर महीने 1.5 करोड़ ग्राहक पूछताछ का प्रबंधन कर रही है।
‘नगेट’ के लॉन्च के वक्त कंपनी के सह-संस्थापक दीपिंदर गोयल ने कहा था कि ये मंच कंपनी के लिए ग्राहक समाधान को आसान और सस्ता बनायेगा। कंपनी के मुताबिक ‘नगेट’ में कोडिंग या डेवलपर टीम की जरूरत नहीं सिर्फ ऑटोमेशन से काम हो जाता है।
ऑटोमेशन पर कंपनी का फोकस
कंपनी के मुताबिक वो ऑटोमेशन पर जोर दे रही है। फिलहाल वो नगेट के जरिये कस्टमर सपोर्ट दे रही है, जिसमें सबसे अच्छी बात ये है कि इस एआई प्लेटफॉर्म की वजह से ग्राहकों को होने वाली 80% परेशानियाँ आसानी से हल हो जा रही हैं। साथ ही परेशनियों को हल करने में न सिर्फ 20% समय की बचत हो रही है बल्कि कंप्लायंस भी 20% बेहतर हुआ है।
(शेयर मंथन, 03 अप्रैल 2025)
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