भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने रिलायंस जियो (Reliance Jio) से अपनी प्राइम योजना रोकने को कहा है।
ट्राई ने ऐतराज जताते हुए बतौर सलाह जियो की प्राइम योजना को 15 दिन बढ़ाने और इसके समर सरप्राइज ऑफर पर रोक लगा दी है। समर सरप्राइज ऑफर के तहत जियो उपभोक्ताओं को हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के बाद भी अतिरिक्त तीन महीने तक फ्री सेवाओं का लाभ मिलता। जियो ने ट्राई के निर्देश को स्वीकार करते हुए इसे लागू करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने कहा है कि जियो समर सरप्राइज ऑफर के तहत तीन महीने की मुफ्त प्रोत्साहन योजना को अगले कुछ ही दिनों में जल्द से जल्द वापस लिया जायेगा। हालाँकि कंपनी ने साफ किया कि इस ऑफर के बंद होने से पहले जिन ग्राहकों ने इसे सब्सक्राइब कर लिया है उन्हें ऑफर की सेवाएँ मिलना जारी रहेगा।
समर सरप्राइज ऑफर की घोषणा जियो ने रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख मुकेश अंबानी द्वारा लिखित एक पत्र के जरिये 31 मार्च को की थी। इस ऑफर के तहत सालाना 99 रुपये में सभी जियो प्राइम सदस्यता लेने वाले उपभोक्ताओं को 303 रुपये या इससे अधिक का रिचार्ज करने पर तीन महीने तक मुफ्त सेवाओं का लाभ मिलता। पहले इस योजना को 31 मार्च को ही समाप्त होना था और 1 अप्रैल से कंपनी सेवाओं के लिए शुल्क वसूलने वाली थी, मगर फ्री सेवाओं की सीमा को और 15 दिन बढ़ा दिया गया। तब कंपनी ने बताया था कि 7.2 करोड़ लोग जियो की प्राइम सदस्यता ले चुके हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस जियो ने पिछले साल 5 सितंबर को अपना व्यापारिक संचालन शुरू किया था। उस समय कंपनी ने तीन महीने का प्रमोशनल ऑफर जियो वेलकम पेश किया था, जिसे दिसंबर में दोबारा तीन महीनों के लिए बढ़ा दिया गया था। उस समय वोडाफोन, एयरटेल और दूसरी कुछ कंपनियों ने ट्राई को शिकायत दर्ज कराते हुए दलील दी थी कि कोई भी प्रोमोशनल ऑफर 90 दिनों से अधिक नहीं दिया जा सकता। इस कारण जियो को अपना यह ऑफर 31 दिसंबर के बजाय 3 दिसंबर को रोकना पड़ा था। मगर तभी कंपनी ने हैप्पी न्यू ऑफर की घोषणा करते हुए उपभोकताओं को मुफ्त सेवाएँ जारी रखी थी। कंपनी की इन मुफ्त सेवाओं का दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को खामियाजा भुगतना पड़ा है। इसके बाद से टेलीकॉम इंडस्ट्री में कई विलय योजनाओं पर काम चल रहा है। (शेयर मंथन, 07 अप्रैल 2017)
Add comment