
भारतीय वाहन उद्योग में चल रही मंदी और मॉनसून में देरी का वाहन कंपनियों की बिक्री पर साफ असर दिख रहा है।
साल दर साल आधार पर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की जुलाई बिक्री में 33.5% की गिरावट आयी है। जुलाई 2018 में 1,64,369 वाहनों के मुकाबले जुलाई 2019 में मारुति ने 1,09,264 वाहन बेचे। बता दें कि घरेलू बिक्री में भारी गिरावट से मारुति की कुल बिक्री प्रभावित हुई।
मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री 36.3% घट कर 98,210 इकाई और मूल उपकरण निर्माताओं को बिक्री सहित घरेलू बिक्री 35.1% की गिरावट के साथ 1,00,006 इकाई रह गयी। वहीं जुलाई में मारुति का निर्यात 10,219 इकाई की तुलना में 9.4% की गिरावट के साथ 9,258 इकाई हो गया।
इस बीच मारुति की यात्री कार बिक्री 36.2% की गिरावट के साथ 71,486 इकाई रह गयी। वहीं इसके कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट (स्विफ्ट, इग्निस, डिजायर, बलेनो आदि) की बिक्री 38.4% घटी, जबकि मिनी सेगमेंट (ऑल्टो और वैगनआर) की बिक्री में 69.3% की कमी दर्ज की गयी। कंपनी की सुपर कैरी मॉ़डल की बिक्री 0.5% की मामूली वृद्धि के साथ 1,732 इकाई रही।
बिक्री घटने से मारुति के शेयर में भी गिरावट दिख रही है। बीएसई में मारुति सुजुकी का शेयर 5,472.15 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में आज 5,460.00 रुपये पर खुलने के बाद नीचे की ओर 5,447.20 रुपये तक गिरा है।
करीब 11 बजे मारुति के शेयरों में 2.05 रुपये या 0.04% की बेहद मामूली वृद्धि के साथ 5,474.20 रुपये पर कारोबार हो रहा है। इस भाव पर कंपनी की बाजार पूँजी 1,65,364.67 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 9,590.00 रुपये और निचला स्तर 5,447.00 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 01 अगस्त 2019)
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