मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सितंबर बिक्री में 24.4% की गिरावट दर्ज की गयी है।
वाहन क्षेत्र में जारी मौजूदा मंदी के बीच साल दर साल आधार पर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी कुल सितंबर घटी। सितंबर 2018 में 1,62,290 वाहनों के मुकाबले सितंबर 2019 में मारुति ने 1,22,640 वाहन बेचे।
मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री 26.7% घट कर 1,12,500 इकाई और मूल उपकरण निर्माताओं को बिक्री सहित घरेलू बिक्री 24.8% की गिरावट के साथ 1,15,452 इकाई रह गयी। वहीं सितंबर में मारुति का निर्यात 8,740 इकाई की तुलना में 17.8% की गिरावट के साथ 7,188 इकाई हो गया।
इस बीच मारुति की यात्री कार बिक्री 31.5% की गिरावट के साथ 78,979 इकाई रह गयी। वहीं इसके कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट (स्विफ्ट, इग्निस, डिजायर, बलेनो आदि) की बिक्री 22.7% घटी, जबकि मिनी सेगमेंट (ऑल्टो और वैगनआर) की बिक्री में 29.1% की कमी दर्ज की गयी। कंपनी की सुपर कैरी मॉ़डल की बिक्री 0.4% की मामूली वृद्धि के साथ 2,046 इकाई रही।
बिक्री घटने के बावजूद मारुति का शेयर मजबूत स्थिति में है। बीएसई में मारुति सुजुकी का शेयर 6,717.30 रुपये पिछले बंद स्तर के मुकाबले बढ़ोतरी के साथ 6,732.00 रुपये पर खुला है। अभी तक के कारोबार के दौरान यह 6,850.00 रुपये के ऊपरी स्तर तक चढ़ा है। करीब पौने 12 बजे कंपनी के शेयरों में 90.70 रुपये या 1.35% की वृद्धि के साथ 6,808.00 रुपये के भाव पर सौदे हो रहे हैं। इस भाव पर कंपनी की बाजार पूँजी 2,05,656.10 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 7,929.00 रुपये और निचला स्तर 5,447.00 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 01 अक्टूबर 2019)
Add comment