
त्योहारी सत्र में वाहन क्षेत्र में आयी तेजी का मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) को लाभ मिला है।
कंपनी की अक्टूबर बिक्री में 4.5% की बढ़ोतरी दर्ज की गयी। इससे पहले वाहन क्षेत्र में मंदी के कारण पिछले कई महीनों में मारुति की बिक्री घटी है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अक्टूबर 2018 में 1,46,766 वाहनों के मुकाबले अक्टूबर 2019 में 1,53,435 वाहन बेचे।
मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री 2.5% बढ़ कर 1,41,550 इकाई और मूल उपकरण निर्माताओं को बिक्री सहित घरेलू बिक्री 4.5% की वृद्धि के साथ 1,44,277 इकाई हो गयी। वहीं अक्टूबर में मारुति का निर्यात 8,666 इकाई की तुलना में 5.7% की बढ़ोतरी के साथ 9,158 इकाई हो गया।
इस बीच मारुति की यात्री कार बिक्री 4.4% की वृद्धि के साथ 1,06,002 इकाई हो गयी। वहीं इसके कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट (स्विफ्ट, इग्निस, डिजायर, बलेनो आदि) की बिक्री 15.9% बढ़ी, जबकि मिनी सेगमेंट (ऑल्टो और वैगनआर) की बिक्री में 13.1% की कमी दर्ज की गयी। कंपनी की सुपर कैरी मॉ़डल की बिक्री 12.9% की वृद्धि के साथ 2,429 इकाई रही।
इस बीच बीएसई में मारुति सुजुकी का शेयर 7,557.50 रुपये के पिछले बंद भाव की तुलना में आज 7,580 रुपये पर खुल कर अभी तक के सत्र में 7,647.85 रुपये के ऊपरी स्तर तक चढ़ा है। करीब 12.20 बजे कंपनी का शेयर 77.45 रुपये या 1.02% की बढ़ोतरी के साथ 7,634.95 रुपये पर चल रहा है। इस भाव पर कंपनी की बाजार पूँजी 2,30,488.60 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 7,929.00 रुपये और निचला स्तर 5,447.00 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 01 नवंबर 2019)
Add comment