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क्रेडिट कार्ड के आईडी वेरिफिकेशन के नाम पर फ्रॉड से उड़ी लोगों की नींद, आप भी हो जायें सावधान!

एक तरफ दुनिया जहाँ डिजिटल तौर-तरीकों को अपनाकर आगे बढ़ रही है, वहीं  फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी हर बार नये तरीके से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। ऐसा ही एक मामला अब क्रेडिट कार्ड से जुड़ा सामने आया है, जिसके एक ग्राहकों को लाखों का चूना लग गया। कार्ड होल्डर ने इस मामले में पुलिस में केस दर्ज कराया है कि उसके साथ करीब 9 लाख रुपये की धोखाधड़ी हुई है।

साइबर अपराधी हर बार कोई नया तरीका निकालते हैं और इस वजह से लोग उनके चंगुल में फँस जाते हैं। राजेश नाम के युवक के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। उसे एक फोन कॉल आया और कॉल करने वाले ने खुद को पीएनबी का कर्मचारी बताया। राजेश ने उसकी बातों को सुनकर यकीन कर लिया और आईडी वेरिफिकेशन के लिए तैयार हो गया। उसने व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉल किया और राजेश से अमेरिकन एक्सप्रेस और एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड दिखाने को कहा। इसके बाद राजेश के नंबर पर एक लिंक आया।

वीडियो कॉल करके उड़ाये करीब 9 लाख

राजेश ने जैसे ही लिंक पर क्लिक किया, उसके बाद क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलने लगे। अमेरिकन एक्सप्रेस के राजेश के कार्ड से छह बार में 8,69,400 रुपये का लेनदेन हुआ, जबकि एक्सिस बैंक के कार्ड से 60,000 रुपये निकाले गये। राजेश समझ गया था कि उसके साथ फ्रॉड हुआ है। उसने तुरंत केस दर्ज कराने के बाद कार्ड डिएक्टीवेट करवाया। दरअसल, ये एक राजेश की कहानी नहीं है, ऐसा और भी लोगों के साथ हो रहा है और आये दिन लोग ऐसे साइबर अपराधियों के जाल में फँस रहे हैं। इसलिये, आपको इनसे बचने के लिए कुछ बातों पर अमल करने की जरूरत है।

साइबर फ्रॉड को लेकर सरकार की तरफ से भी बार-बार अपील की जा रही है कि किसी भी अनजान कॉल को न पिक करें और अपनी निजी जानकारी उनके साथ साझा न करें। फिर भी अनजाने में कुछ लोग इसका शिकार हो रहे हैं। ऐसी किसी भी धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको कुछ चीजों को अपनाना होगा।

ऐसे करें बचाव

अगर कोई आपको कॉल करके खुद को बैंक का प्रतिनिधि बताये और आईएफएससी कोड, क्रेडिट कार्ड नंबर या फिर ओटीपी माँगे तो उसे तुरंत इनकार कर दें। बैंक कभी भी इस तरह की जानकारी नहीं माँगता है। बैंक की तरफ से भी ऐसे मैसेज आपको आते होंगे कि इस तरह की जानकारी कभी उनके द्वारा नहीं माँगी जाती है।

विज्ञापन और अपने उत्पाद बेचने के लिए आजकल व्हाट्सऐप का भी इस्तेमाल हो रहा है। लेकिन, व्हाट्सऐप या ईमेल पर आने वाले लिंक पर क्लिक करने से पहले सतर्कता बरतें। बैंक के कामकाज के लिए कस्टमर केयर या फिर नजदीकी ब्रॉन्च जाना बेहतर होगा। ऑनलाइन शॉपिंग को सुरक्षित बनाने के लिए वर्चुअल क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। वीडियो कॉल के दौरान क्यूआर कोड या क्रेडिट कार्ड डिटेल कभी साझा न करें। इसके अलावा टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक्टिव करें। अगर इन तरीकों को अमल में लाते हैं तो ऐसे फ्रॉड से आप बच सकते हैं। फिर भी आपके साथ अगर फ्रॉड हो जाये तो तुरंत इसकी शिकायत दर्ज करायें।

(शेयर मंथन, 20 मार्च 2025)

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